अल्पकालिक प्रशिक्षण

अल्पकालिक प्रशिक्षण

संस्थान मेधावी छात्रों को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के दौरान संस्थान के वैज्ञानिकों की देख-रेख में अपनी आंशिक स्नातकोत्तर उपाधि पूरी करने हेतु परियोजना के कार्यों में कार्य करने का अवसर प्रदान करता है ‍ । (समय छः माह, पहला सत्र जुलाई से दिसंबर, दूसरा सत्र जनवरी से जून तक)। अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीकृति के लिए अभ्यर्थी को माध्यमिक स्तर से लेकर सभी बड़ी परीक्षाओं में प्रथम श्रेणी या इसके समकक्ष ग्रेड (60 प्रतिशत औसत प्राप्तांक) होने चाहिए। इच्छुक छात्रों को इसमें दाखिले के लिए निम्न प्रकिया का पालन करना होगा ।

जो छात्र स्नातकोत्तर उपाधि की पढ़ाई कर रहे हैं ( अर्थात एमएससी,एमवीएससी,एमटेक एकीकृत के चतुर्थ वर्ष में अध्ययनरत आदि हैं) आवेदन कर सकते हैं।

अल्पकालिक प्रशिक्षण के लिए छात्र/छात्राओं का अनुरोध विभागाध्यक्षों की ओर से शैक्षिक वृत्तों के साथ विभिन्न स्तरों पर प्राप्त किए अंकों और विषयों का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए प्रस्तावित परियोजना की अवधि सहित के साथ भेजा जाना चाहिए ।

हरेक विभाग अधिकतम दो अनुरोध भेज सकता है ।

आवेदन पत्रों में उनकी रूचि के विस्तृत क्षेत्र उल्लेख करना चाहिए अथवा रा.प्र.सं. के वैज्ञानिकों के नाम जिनके साथ वह कार्य करेगा । यदि व्यक्तिगत नाम भेजे जाते हैं तो अग्रिता के क्रमानुसार सात नाम दिए जा सकते हैं । इस से चयनित छात्रों के लिए सही प्रयोगशाला चुनने में हमें सहायता मिलेगी परन्तु इस बात की गारंटी नहीं है कि छात्र हमेशा चुने गए वैज्ञानिक के साथ कार्य करें ।

प्रस्तावित प्रशिक्षण के अवसर उल्लेखित अवधि के दौरान केवल दो बार ही दिए जा सकते हैं।

जनवरी-जून सत्र के लिए आवेदन पत्र केवल 15 अगस्त से 15 सितम्बवर तक हर वर्ष स्वीक़ृत किए जाएंगे तथा चयनित छात्रों को 31 अक्टूबर तक सूचित किया जाएगा है । जुलाई-दिसम्बरर के सत्र के लिए आवेदन पत्र 15 फरवरी से 15 मार्च तक हर वर्ष स्वीकृत किए जाएंगे तथा चयनित उम्मीदवारों को 30 अप्रैल, तक सूचित किया जाएगा । देर से प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र निम्न ईमेल पते academic@nii.ac.in पर भेजे जा सकते हैं । विषय पंक्ति का उल्लेख “छह माह प्रशिक्षु आवेदन" करना चाहिए। इसके साथ आवेदन पत्र की हार्ड प्रति : प्रशासन अधिकारी, शैक्षिणक सेल, राष्ट्रीय प्रतिरक्षाविज्ञान संस्थान, अरूणा असफ अली मार्ग, नई दिल्ली 110067 को भेजी जाए ।

प्रत्येक वर्ष के लिए कोई निश्चित संख्या तय नहीं की गई है, फिर भी अनुरोधों पर रिक्तियों के अनुसार विचार किया जाता है ।

ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण के अवसर
संस्थान में अल्पकालिक ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण (6-12 हफ़्तों की अवधि) के अवसर के.वी.पी.वाई, आईएनएसपीआईआरई में प्रायोजित कार्यक्रमों में होते हैं। संस्थान इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दाखिला चाहने वाले अभ्यर्थियों द्वारा सीधे तौर पर भेजे गए आवेदनों पर विचार नहीं करेगा।

कॉपीराइट © 2012 राष्ट्रीय प्रतिरक्षाविज्ञान संस्थान. सभी अधिकार सुरक्षित.((प्रशासन))

Powered by